दिनांक – 21 मार्च 2022 – साप्ताहिक राशिफल – Horoscope

आज का हिन्दू पंचांग
दिनांक – 21 मार्च 2022
दिन – सोमवार
विक्रम संवत – 2078
शक संवत -1943
अयन – उत्तरायण
ऋतु – वसंत ऋतु
मास – चैत्र
पक्ष – कृष्ण
तिथि – तृतीया सुबह 08:20 तक तत्पश्चात चतुर्थी
नक्षत्र – स्वाती रात्रि 09:31 तक तत्पश्चात विशाखा
योग – व्याघात शाम 03:55 तक तत्पश्चात हर्षण
राहुकाल – सुबह 08:13 से सुबह 09:44 तक
सूर्योदय – 06:43
सूर्यास्त – 18:48
दिशाशूल – पूर्व दिशा में
.

साप्ताहिक राशिफल

मेष
मेष राशि के जातकों के लिए इस सप्ताह का उत्तरार्द्ध पूर्वार्द्ध के मुकाबले अधिक उन्नति एवं लाभदायक साबित होगा। इस सप्ताह आप तमाम तरह के अवरोधों और अड़चनों के बावजूद अपने कार्य विशेष में सफलता पाने में कामयाब हो जाएंगे। हालांकि आपको किसी भी बड़े निर्णय लेने से पहले अपनी परिस्थितियों को जरूर ध्यान में रख लेना चाहिए। भावनाओं में बहकर या फिर किसी के संकोच या दबाव में आकर भी निर्णय लेने से बचें। असमंजस की स्थिति में चीजों को टालना बेहतर रहेगा। सेहत की दृष्टि से यह सप्ताह सामान्य रहेगा। सप्ताह के मध्य में कार्यक्षेत्र में संघर्ष के पश्चात् कार्य सिद्ध होने की संभावना है। सप्ताह के उत्तरार्ध में परिवार में किसी प्रियजन की तरफ से कोई सुखद समाचार मिलेगा। धार्मिक-सामाजिक कार्यों में खूब मन लगेगा। ईश्वर की साधना-आराधना और उनके प्रति विश्वास और आस्था बढ़ेगी। प्रेम संबंधों में मजबूती आएगी। आपकी मधुर वाणी आपके बिगड़े काम बनाने में मददगार साबित होगी। दांपत्य जीवन में मधुरता बनी रहेगी। छोटे भाई-बहनों का पूरा सहयोग मिलेगा।
उपाय : प्रतिदिन देवी दुर्गा की पूजा और उनकी चालीसा का पाठ करें। शुक्रवार के दिन विशेष रूप से देवी दुर्गा को नारियल और श्रृंगार की सामग्री चढ़ाएं


वृष

वृष राशि के जातकों को इस सप्ताह घर और बाहर छोटी-मोटी बातों को तूल देने से बचना चाहिए। क्रोध और आवेश में आकर किसी को भला-बुरा कहने से बचें। सहोदर भाई-बहनों के साथ मिलकर कार्य करने पर ही मनोकूल कार्य की सिद्धि होने की संभावना बनेगी। सप्ताह के उत्तरार्ध में किसी वरिष्ठ या प्रभावी व्यक्ति की मदद से भूमि-भवन से जुड़े विवाद को सुलझाने में मदद मिलेगी। संपत्ति में क्रय-विक्रय की कामना पूरी हो सकती है। कारोबार में मनचाहा लाभ प्राप्त होगा। बाजार में फंसा हुआ धन भी अप्रत्याशित रूप से निकल आएगा। परीक्षा प्रतियोगिता की तैयारी में जुटे लोगों सप्ताह के उत्तरार्द्ध तक कोई अच्छी खबर सुनने को मिल सकती है। संतान की किसी बड़ी सफलता से आपके मान-सम्मान में वृद्धि होगी। यदि लव पार्टनर के साथ किसी तरह की अनबन चल रही है तो प्रयास करने पर सारी गलतफहमियां दूर होंगी और एक बार आपकी लव लाइफ फिर से पटरी पर आ जाएगी। जीवनसाथी के साथ लंबी दूरी की यात्रा संभव है। माता की सेहत को लेकर मन थोड़ा चिंतित रह सकता है।
उपाय : शक्ति और श्रीयंत्र की साधना करें। शुक्रवार के दिन छोटी कन्याओं को खीर और खोए की सफेद बरफी खिलाएं अपनी क्षमता के अनुसार उन्हें दक्षिणा देकर आशीर्वाद प्राप्त करें।


मिथुन
मिथुन राशि के जातकों को इस सप्ताह जीवन की गाड़ी रुक-रुक कर चलती नजर आएगी। सोचे हुए काम समय पर नहीं होने पर मन बेचैन रहेगा। कार्यक्षेत्र पर भी कामकाज का बोझ बना रहेगा। टारगेट ओरिएंटेड काम करने वाले लोगों को अपने लक्ष्य की प्राप्ति में मुश्किलें आ सकती हैं। इस सप्ताह दूसरों के भरोसे बिल्कुल भी नहीं रहें अन्यथा समय पर मदद न मिल पाने पर आपको निराशा होगी। ऐसे में आत्मनिर्भर होने की कोशिश करें। किसी भी तरह अपने मन में हीन भावनाओं को न पनपने दें और सकारात्मक सोच को विकसित करें। यदि आपके सामने कोई आर्थिक समस्या है तो उसे सप्ताह के पूर्वार्द्ध में हल करने की कोशिश करें। भूमि, भवन और वाहन के क्रय-विक्रय की योजना कुछ समय के लिए आगे टल सकती है। यदि आपके प्रेम संबंध में कुछ खटास-मिठास चल रही है तो आप कोई अच्छा सा गिफ्ट देकर अपने लव पार्टनर को मना सकते हैं। पति-पत्नी के बीच प्रेम और सामंजस्य बना रहेगा। संतान पक्ष खुशियों के लिए थोड़ी जयादा जेब ढीली करनी पड़ सकती है। खान-पान का विशेष ख्याल रखें। पेट संबंधी दिक्कतें हो सकती हैं।
उपाय: हनुमान जी की पूजा और सुंदरकांड का पाठ करें।

कर्क
कर्क राशि के जातकों को इस सप्ताह उन लोगों से उचित दूरी बनाए रखना चाहिए जो अक्सर आपके काम को बिगड़ाने की फिराक में रहते हैं। सप्ताह की शुुरआत में कामकाज के सिलसिले में लंबी या छोटी दूरी की यात्रा करनी पड़ सकती है। यात्रा के दौरान अपने सामान का विशेष ख्याल रखें। इस सप्ताह अपनी परिस्थितियों को ध्यान में रखकर ही कोई बड़ी जिम्मेदारी लेने का निर्णय लें, अन्यथा बाद में आपको पछताना पड़ सकता है। सप्ताह के उत्तरार्ध में सीनियर की मदद से कार्यक्षेत्र में आने वाली परेशानियों का समाधान होने की संभावना है। सेहत की दृष्टि से यह सप्ताह मिला-जुला साबित होगा। भूमि-भवन से जुड़े मामलों में कोर्ट-कचहरी से बाहर समझौता करने की स्थितियां बनें तो ऐसा करने से बिल्कुल न चूंके, अन्यथा आपको अपने अनुकूल फैसला पाने के लिए लंबा इंतजार करना पड़ सकता है। प्रेम संबंधों में सावधानीपूर्वक कदम बढ़ाना उचित रहेगा। किसी भी सूरत में जोश में होश खोने से बचें, अन्यथा सामाजिक बदनामी झेलनी पड़ सकती है। जीवनसाथी की सेहत को लेकर मन चिंतित रह सकता है।
उपाय : भगवान शिव की प्रतिदिन पूजा में बेल अथवा शमी पत्र चढ़ाएं और रुद्राष्टकं का पाठ करें।

सिंह
सिंह राशि के जातकों के लिए यह सप्ताह शुभता और सौभाग्य लिए साबित होगा। आपके जीवन में चली आ रही किसी बड़ी समस्या समाधान हो जाने पर आप काफी राहत की सांस लेंगे। कॅरिअर और कारोबार को आगे बढ़ाने का मनचाहा सपना पूरा होगा। परिवार में सदस्यों के साथ सुख – सहयोग बना रहेगा। युवाओं की संगीत, कला, नृत्य आदि में रुचि बढ़ेगी। इष्टमित्रों के साथ मौज-मस्ती करने में खूब समय बीतेगा। भूमि, भवन, वाहन आदि के क्रय – विक्रय की मनोकामना भी इस सप्ताह पूरी हो सकती है। माता-पिता की ओर से स्नेह और सहयोग प्राप्त होगा। परीक्षा-प्रतियोगिता की तैयारी में जुटे के लिए यह सप्ताह लकी साबित होगा। कोई अच्छी खबर सुनने को मिल सकती है। संतान पक्ष का सहयोग प्राप्त होता रहेगा। प्रेम सबंधों में प्रगाढ़ता आएगी। आपके प्रेम संबंध विवाह में तब्दील हो सकते हैं। परिजन आपके प्रेम को स्वीकार कर लेंगे। दांपत्य जीवन सुखमय बना रहेगा। जीवनसाथी के साथ किसी पयर्टन स्थल पर घूमने-फिरने निकले सकते हैं।
उपाय: हनुमत उपासना सोचे हुए सभी कार्य को पूरा करने में सहायक होगी।
कन्या
कन्या राशि के जातकों के लिए यह सप्ताह थोड़ा भाग-दौड़ वाला रहेगा। सप्ताह की शुरुआत में कामकाज के सिलसिले में लंबी या छोटी दूरी की यात्रा करना पड़ सकता है। कार्यक्षेत्र में काम का बोझ बना रहेगा। अपने लक्ष्य की प्राप्ति के लिए अपने सीनियर और जूनियर दोनों को ही मिलाकर चलना उचित रहेगा। किसी भी बड़े निर्णय को लेते समय स्वजनों की सलाह या फिर भावना की उपेक्षा न करें। दूसरों के बहकावे में न आएं, अन्यथा आपको हानि हो सकती है। आर्थिक मामलों में योजनाबद्ध रूप से कार्य करना लाभदायक रहेगा। छात्रों का मन पढ़ाई-लिखाई से उचट सकता है। व्यापार में मनचाहा लाभ न मिल पाने से हताशा का भाव उत्पनन होगा, लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि सकारात्मक चिंतन से ही आपकी उन्नति और प्रगति होगी।
प्रेम संबंधों में खुद के साथ और अपने लव पार्टनर के साथ ईमानदार रहें। दो नाव में पैर रख कर चलने पर आपको बड़ी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। जीवनसाथी के खट्टी-मीठी तकरार के साथ दांपत्य जीवन में मधुरता बनी रहेगी। खान-पान में विशेष सावधानी बरतें, अन्यथा पेट संबंधी समस्याएं पैदा हो सकती हैं।
उपाय : प्रतिदिन गणपति की दूर्वा चढ़ा पूजा करें। साथ में गणेश चालीसा का पाठ भी करें।

तुला
तुला राशि के जातकों को इस सप्ताह सौभाग्य का पूरा साथ मिलेगा। यदि आप लंबे समय से किसी पद या सम्मान को पाने की राह तक रहे थे, तो संभव है कि इस सप्ताह आपके मन की यह मुराद पूरी हो जाए। कार्यक्षेत्र में सीनियर की आप पर पूरी कृपा बरसेगी। आपकी आय में बढ़ोत्तरी होगी। आपकी मधुर वाणी से लोग प्रभावित होंगे। परीक्षा-प्रतियोगिता की तैयारी में जुटे छात्रों को कोई अच्छी खबर सुनने को मिल सकती है। पढ़ाई के प्रति उनकी अभिरुचि बढ़ेगी। क्रय-विक्रय संबंधी मामलों में सोच-समझ कर निर्णय लेने से लाभ होगा। किसी दूर स्थान में संपत्ति खरीद सकते हैं। सप्ताह के उत्तरार्ध में धार्मिक अथवा समाजसेवा से जुड़े कार्यों में व्यस्तता बनी रहेगी। प्रेम संबंधों को बेहतर बनाने के लिए एक दूसरे की भावनाओं का आदर करना होगा। जरूरत से ज्यादा अपने लव पार्टनर के निजी मामलों में दखलंदाजी से बचें। वैवाहिक जीवन में सुख-सहयोग बना रहेगा। घर के किसी वरिष्ठ सदस्य की तरफ से कोई बड़ा सरप्राइज गिफ्ट मिल सकता है। सेहत सामान्य रहेगी।
उपाय: प्रतिदिन देवी दुर्गा की उपासना करें और जेब में चांदी का चौकोर टुकड़ा रखें।

वृश्चिक
वृश्चिक राशि के जातकों के लिए यह सप्ताह शुभता और लाभ लिए है। सप्ताह की शुरुआत में ही आर्थिक मामलों में आपको बड़ी सफलता प्राप्त होगी। कारोबार में आपको अप्रत्याशित लाभ होगा। नौकरीपेशा लोगों को आय के अतिरिक्त स्रोत बनेंगे। कोर्ट-कचहरी के मामलों में फैसला आपके पक्ष आ सकता है या फिर विरोधी आपसे खुद समझौते की पहल कर सकते हैं। इष्ट-मित्रों के माध्यम से सामान्य लाभ होने की संभावना है। आर्थिक पक्ष को सुदृढ़ बनाने के लिए योजनाबद्ध रूप से कार्य करने की आवश्यकता है। धन के लाभ के साथ – साथ खर्च होने की भी संभावना है। सुख-सुविधाओं से जुड़ी चीजों पर दिल खोलकर धन खर्च करेंगे। यह सप्ताह आपके लिए पूरी तरह से लाभ एवं उन्नति कारक रहेगा। सेहत की दृष्टि से यह सप्ताह अच्छा रहेगा। प्रेम संबंधों में प्रगाढ़ता आएगी। लव पार्टनर के साथ सुखद समय व्यतीत करेंगे। जीवनसाथी की प्रगति आपकी खुशियों को बड़ा कारण बनेगी। घर में बड़े-बुजुर्गों का पूरा आशीर्वाद आप सभी पर बरसेगा।
उपाय: प्रतिदिन हनुमत उपासना करें और अपनी जेब में हर समय लाल रंग का रूमाल साथ रखें।

धनु
धनु राशि के जातकों को इस सप्ताह किसी भी क्षेत्र में सोच-समझकर अपने कदम आगे बढ़ाने की आवश्यकता है। कार्यक्षेत्र में लोगों की छोटी-मोटी बातों इग्नोर करें, अन्यथा आपको बाद में परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। कुल मिलाकर कार्यक्षेत्र में अधिक सूझ – बूझ रखने की आवश्यकता है। वाणी में मधुरता बनाए रखने से आपके अटके काम भी पूरे हो जाएंगे। आर्थिक क्षेत्र में सोच समझकर धन निवेश करें। किसी के बहकावे में आने की बजाय अपनी बुद्धि विवेक से भलीभांति चिंतन करने के बाद ही कोई बड़ा फैसला लें। यदि आप परिवार से जुड़ा कोई बड़ा फैसला लेने की सोच रहे हैं तो सभी बड़ों और छोटों की सलाह से ऐसा करना उचित रहेगा। विशेष रूप से संपत्ति से जुड़े विवाद का हल निकालते समय इस बात का जरूर ध्यान रखें। अपने सगे भाई-बहनों के साथ अच्छा व्यवहार बनाए रखें। प्रेम संबंधों में धीमे-धीमें कदम बढ़ाना उचित रहेगा, अन्यथा बनती बात भी बिगड़ सकती है। दांपत्य जीवन में मधुरता बनी रहेगी। आपके मुश्किल भरे पलों में जीवनसाथी परछाईं की तरह साथ बना रहेगा।
उपाय: भगवान विष्णु की पीले फूल से पूजा करें और प्रतिदिन विष्णु सहस्त्रनाम का पाठ करें।

मकर
मकर राशि के जातकों को इस सप्ताह इस बात का पूरा ख्याल रखना होगा कि आपकी बात से ही बात बनेगी और आपकी बात से ही बात बिगड़ेगी। ऐसे में किसी से बेवजह पंगा लेने बचें। विशेष तौर पर किसी दूसरे के मामले में हस्तक्षेप बिल्कुल न करें, अन्यथा आपको थाने-कचहरी के चक्कर तक लगाने पड़ सकते हैं। इस सप्ताह आपको अपने कार्य को पूरा करने में अतिरिक्त श्रम करने की आवश्यकता रहेगा। समय पर मित्रों या सहयोगियों की मदद न मिल पाने पर मन थोड़ा उदास और परेशान रहेगा। इस सप्ताह आपको अपनी परिस्थितियों के अनुरूप महत्वपूर्ण कार्यों में निर्णय लें। अधिक भावुकता से बचने का प्रयास करें। कारोबार में किसी भी तरह का रिस्क लेने की गलती न करें। सप्ताह के अंत में कामकाज के सिलसिले में लंबी दूरी की यात्रा करनी पड़ सकती है। यात्रा करते समय खाने-पीने में सावधानी बरतें, अन्यथा सेहत संबंधी परेशानियां उत्पन्न हो सकती हैं। प्रेम संबंध को मजबूत बनाने के लिए अपने लव पार्टनर की भावनाओं की अनदेखी न करें। पारिवारिक जिम्मेदारियों से मुंह चुराने पर आपके दांपत्य जीवन में कलह उत्पन्न हो सकती है।
उपाय : प्रतिदिन हनुमान जी की उपासना करें और शनिवार के दिन पीपल पर आटे का चौमुखा दीपक जलाएं।

कुंभ
कुंभ राशि के जातकों को इस सप्ताह करियर या कारोबार को लेकर कोई जोखिम नहीं लेना चाहिए। यदि आप अपनी नौकरी में बदलाव की सोच रहे हैं तो ऐसा करने से पहले खूब सोच-विचार कर लें। अपनी आवश्यकताओं को अधिक न बढ़ने दें, अन्यथा आपको बाद में आर्थिक दिक्कतों को सामना करना पड़ सकता है। कर्ज लेने की नौबत भी आ सकती है। दूसरों के साथ हंसी-मजाक करते समय आपको अपनी मान प्रतिष्ठा विशेष ख्याल रखना चाहिए। इस बात का पूरा ध्यान रखें कि आपका हास किसी का उपहास न बनने पाए, अन्यथा बरसों से बने संबंध एक झटके में टूट सकते हैं। भूमि-भवन के क्रय-विक्रय के समय अधिक सावधानी बरतें और कागज पर ठीक से पढ़ने-समझने के बाद ही हस्ताक्षर करें। जीवन के तमाम उतार-चढ़ाव के बीच आपके माता-पिता का आपको पूरा सहयोग और समर्थन मिलता रहा रहेगा। छात्रों का मन पढ़ाई से उचट सकता है। प्रेम प्रसंग में बहुत ही संभलकर कदम आगे बढ़ाने की आवश्यकता है। दांपत्य जीवन को सुखमय बनाने के लिए अपने जीवनसाथी को पूरा समय दें और उसकी भावनाओं की कद्र करें।
उपाय: भगवान शिव की उपासना करें। प्रत्येक शनिवार शनि संबंधी चीजों का दान करें।

मीन
मीन राशि के जातकों के लिए यह सप्ताह अत्यंत ही शुभ और सफलता लिए है। आपके द्वारा किए गए अधिकांश प्रयासों में आपको कामयाबी और लाभ होगा। करियर और कारोबार में उन्नति के योग बनेंगे। इष्ट-मित्रों के साथ योजनाबद्ध तरीके से कार्य करने से आपको मनचाहा लाभ होगा। आय के नए स्रोत बनेंगे। नई भूमि या भवन खरीदने के योग बन रहे हैं। कोर्ट – कचहरी के मामले में फैसला आपके पक्ष में आने की संभावना है, लेकिन इन सभी चीजों के बीच अपनी कमियों को शत्रुपक्ष के समक्ष उजागर न होने दें, अन्यथा वे आपकी कमियों का लाभ उठाने की कोशिश कर सकते हैं। सेहत की दृष्टि से यह सप्ताह सामान्य रहेगा। परिवार में सुख-सौहार्द बढ़ेगा। घर में कोई धार्मिक अथवा मांगलिक कार्य का आयोजन संभव है। भाई-बहनों के साथ अच्छा समय बिताने के अवसर प्राप्त होंगे। प्रेम संबंधों में प्रगाढ़ता आएगी। लव पार्टनर के साथ हंसी-खुशी समय बीतेगा। दांपत्य जीवन खुशियों से भरा रहेगा। जीवनसाथी के साथ लंबी दूरी की यात्रा पर भी निकल सकते हैं। माता – पिता के साथ सुख सामंजस्य बना रहेगा।
उपाय: प्रतिदिन सूर्य को तांबे के लोटे से जल दें और सूर्य गायत्री मंत्र का जाप करें

GOT TO jyotishtotke.com

Leave a Reply